YouTube पर T-Series की जीत PewDiePie के मुंह में एक बुरा स्वाद छोड़ती है, प्रशंसकों ने बॉलीवुड को भुनाया

छह महीने पहले शुरू हुई लड़ाई के बाद PewDiePie के प्रशंसकों ने भारत की T-Series के लिए अपना YouTube मुकुट खो दिया


यह 2017 था जब दुनिया ने भारत के इंटरनेट के दायरे में पुनरुत्थान देखा, क्योंकि बड़ी संख्या में YouTube उपयोगकर्ताओं ने दो अति-लोकप्रिय चैनलों के बीच देशभक्ति से प्रेरित युद्ध में एक परिवर्तन किया। स्वीडन-आधारित YouTuber फेलिक्स केजेलबर्ग, जिन्होंने आठ साल पहले अपने चैनल PewDiePie को बंद कर दिया था, अधिकांश ग्राहकों के लिए YouTube चैनल बनने के लिए भारत के सबसे बड़े संगीत लेबल टी-सीरीज़ के साथ एक गर्दन-और-गर्दन प्रतियोगिता में था। 

टी-सीरीज़ ने PewDiePie को पछाड़ दिया है, लेकिन कुछ ही समय के दौरान कई बार अशोभनीय क्षण आए लेकिन YouTube पर सबसे अधिक सदस्यता वाला चैनल बनने के लिए Kjellberg के चैनल को पूर्व में अलग कर दिया। 

सोमवार, 1 अप्रैल को, T-Series ने PewDiePie को YouTube पर सबसे अधिक सब्सक्राइबर बेस से आगे निकल दिया। प्रेस के समय T-Series के 92.12 मिलियन की तुलना में PewDiePie के पास लगभग 92.08 मिलियन ग्राहक थे। लेकिन हाल ही में यह इतना प्रासंगिक क्यों हो गया?

जब से भारत में इंटरनेट सस्ता और तेज़ हुआ है, शिष्टाचार रिलायंस जियो, डिजिटल रूप से विकलांग लोगों की एक बड़ी भीड़ ने ऑनलाइन स्ट्रीमिंग की दुनिया में प्रवेश किया, जिसमें मुख्य रूप से YouTube पर संगीत सुनना शामिल था। IFPI के म्यूजिक कंज्यूमर इनसाइट रिपोर्ट 2018 के अनुसार, YouTube पर संगीत की खपत का 47 प्रतिशत महत्वपूर्ण है। भारत बाकी दुनिया से अलग नहीं है जहां YouTube संगीत स्ट्रीम करने के लिए प्राथमिक स्रोत है ।

एक प्रमुख संगीत लेबल होने के नाते, टी-सीरीज़ है बॉलीवुड संगीत वीडियो और साथ ही क्षेत्रीय संगीत की विशाल सूची जो भारत में समान रूप से लोकप्रिय है। टी-सीरीज़ ने लगातार अपने सब्सक्राइबर बेस में वृद्धि देखी, इतना अधिक हो गया कि यह एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गया जहां YouTube के सबसे प्रसिद्ध सितारे PewDiePie ने एक खतरे को भांप लिया।



चैनल चलाने वाले फेलिक्स केजेलबर्ग ने बैलिस्टिक किया और अपने प्रशंसकों से कहा कि वह सबसे अधिक सदस्यता वाले YouTube चैनल के रूप में शीर्ष पर बने रहने में मदद करें। PewDiePie के प्रशंसक यह सुनिश्चित करने के लिए बड़ी लंबाई में गए हैं कि यह लड़ाई भारत की टी-सीरीज़ से कभी नहीं जीती जा सकती। वास्तव में, PewDiePie के प्रशंसकों द्वारा किए गए प्रचार के प्रयास हाथ से निकल गए, जिसमें एक ऐसी घटना भी शामिल थी जिसमें कुछ प्रशंसकों ने दुनिया भर में बड़ी संख्या में प्रिंटर को हैक कर लोगों को PewDiePie की सदस्यता लेने के लिए कहे जाने वाले संदेशों को प्रिंट किया।

दूसरी ओर, टी-सीरीज़, हाल ही में तब तक चुप रही जब मालिक भूषण कुमार बॉलीवुड हस्तियों में लोगों को आकर्षित करने का आग्रह करने लगे। चैनल को "भारत को गौरवान्वित" करने के लिए सदस्यता लें। सबसे अधिक सदस्यता वाला YouTube चैनल बनने के लिए दो चैनलों के बीच एक खगोलीय युद्ध में त्रिकोणीय युद्ध हुआ।

T-Series ने बॉलीवुड गानों की मदद से प्रतियोगिता जीतने के लिए हार और ट्रोलिंग को स्वीकार करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया। उन्होंने T-Series को भी बधाई देने के लिए फिर से एक 'डीस ट्रैक' बनाया और कहा कि इसे 'पायरेटेड ट्रैक्स' बेचकर जीत मिली ।

T-Series की ट्रोलिंग यहीं नहीं रुकी। हार से प्रभावित होकर, चैनल के प्रशंसकों ने बॉलीवुड (और यहां तक कि भारत) को भूनने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर ले लिया। अब जो वीडियो इंटरनेट पर धूम मचा रहे हैं, उनमें से प्रशंसकों को भारत की कॉरपोरेट इकाई, बॉलीवुड, और बड़े पैमाने पर उपयोगकर्ता आधार के खिलाफ महत्वपूर्ण बयानों को उगलते हुए देखा जा सकता है, जिसके बिना युद्ध व्यर्थ होता।
YouTube पर T-Series की जीत PewDiePie के मुंह में एक बुरा स्वाद छोड़ती है, प्रशंसकों ने बॉलीवुड को भुनाया YouTube पर T-Series की जीत PewDiePie के मुंह में एक बुरा स्वाद छोड़ती है, प्रशंसकों ने बॉलीवुड को भुनाया Reviewed by Adil on April 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.